जिंदगी की परेशानियां! – Inspirational Stories In Hindi For Life

Share This Story!

ये Inspirational Stories In Hindi For Life, एक लड़के की कहानी है, जो अपने ज़िन्दगी में एक कामियाब इंसान बनना चाहता था। उसके दादाजी ने उसे क्या सिखाया? चलिए जानते है:

Inspirational Stories In Hindi For Life

Inspirational Stories In Hindi For Life

एक वक़्त की बात है, एक गांव में एक 10-12 साल का लड़का अपने माता-पिता के साथ रहता था। कई सालों के बाद वह लड़का अपने दादाजी के गांव जाता है, वहां जाकर वह हर समय अपने दादाजी के साथ खेलता है। 

खेलते-खेलते एक दिन उसने अपने दादाजी से कहा की ” दादाजी जब मैं बड़ा हो जाऊंगा, तो मैं बहुत ज्यादा सक्सेसफुल बन कर दिखाऊंगा। ” क्या आप मुझे कामयाब बनने के लिए, कुछ तरीके बता सकते हैं हेलो? उसके दादाजी मुस्कुराते हुए, उसकी तरफ देखते हैं, और उसे कहते हैं “हां!

और वह उसे एक पौधों की दुकान पर ले जाते हैं, यहां पर छोटे-छोटे पौधे मिलते थे, वहां से उसके दादाजी 2 छोटे पौधे खरीदने हैं, और वापस घर आ जाते हैं। घर आने के बाद, वह उनमें से एक पौधे को बड़े से गमले में लगा देते हैं, और उस गमले को घर के अंदर रख देते हैं। 

और दूसरे पौधे को वह घर के बाहर लगा देते हैं। फिर वह अपने पोते से पूछते हैं, कि ” तुम्हें क्या लगता है, कौन सा पौधा फ्यूचर में अच्छे से बड़ा हो पाएगा? बच्चों ने थोड़ा सा सोचा और अपने दादाजी से कहा कि हमने घर के अंदर जो पौधा लगाया है, वह अच्छे से बड़ा हो पाएगा। 

plant in house and outside

क्योंकि वह घर के अंदर, हर प्रॉब्लम से बचा रहेगा। और जो पौधा हमने बाहर लगाया है, उसे बहुत सी चीजों का खतरा है, जैसे कि सूरज की तेज करने, आंधी, तूफान, तेज बारिश, और जानवरों से भी उस पौधे को खतरा है। 

उसके दादाजी ने मुस्कुराया और उससे कहा कि ” फ्यूचर में देखते हैं, इन दोनों पौधों के साथ क्या होता है! ” फिर 4 साल बाद वह लड़का फिर से अपने दादाजी के घर जाता है।

दादाजी को देखने के बाद वह फिर से उनसे पूछता है, कि दादाजी लास्ट टाइम मैं आपसे मेने पूछा था कि जिंदगी में सक्सेसफुल कैसे होते हैं? लेकिन आपने मुझे कुछ नहीं बताया था, लेकिन अब आपको मुझे बताना ही पड़ेगा। 

उसके दादाजी ने मुस्कुराते हुए उससे कहा ” जरूर! ” लेकिन सबसे पहले हम उन दो पौधों को देखते हैं, जो हमने कुछ साल पहले लगाया था। 

यह कहकर दादाजी उसे, उसी जगह पर ले गए जहां उन्होंने घर के अंदर पौधा रखा था। उन्होंने देखा कि वह पौधा एक बड़ा पौधा बन चुका था। फिर वह उस जगह पर गए, जहां उन्होंने दूसरे पौधे को बाहर लगाया था। 

उन्होंने देखा कि वह छोटा सा पौधा अभी बहुत बड़ा और विशाल पेड़ बन चुका था, और उसकी जो टीनिया थी, वह बहुत ही मजबूत और लंबी थी। और उसका साया पूरे मैदान पर पड़ रहा था। अब उस लड़के के दादाजी ने उसकी तरफ देखा और उससे कहा कि अब बताओ कौन सा पौधा ज्यादा बड़ा और मजबूत हो चुका है? “

a big tree on field

कौन सा पौधा ज्यादा सक्सेसफुल हुआ है?  लड़के ने कहा ” वह पौधा जो हमने घर से बाहर लगाया था। ” लेकिन दादाजी यह कैसे पॉसिबल है? इस पौधे ने कई डेंजर सिचुएशन सही होगी, इस पर कई प्रॉब्लम्स आई होगी, लेकिन फिर भी यह पौधा, इतना बड़ा पेड़ कैसे बन गया?

उसके दादाजी ने उसकी तरफ देखा और कहा ” तुमने ठीक कहा, जो ख्वाजा हमने बाहर लगाया था उसने कई प्रॉब्लम सही होगी और उनिह प्रॉब्लम से लड़ते हुए, वह इतना बड़ा और विशाल हो पाया है। और अब वह जितना चाहे, उतना अपनी टहनियों को बड़ा कर सकता है। “

और जो तूफान और तेज बारिश जैसी प्रॉब्लमस हैं, वह उसकी टहनियों को और भी मजबूत बनाती है। और इसी वजह से आज वह एक बहुत विशाल पेड़ बन चुका है। और अब यह सारी प्रॉब्लम्स उसके सामने छोटी है। 

फिर उसके दादाजी ने उसकी तरफ देखा और उससे कहा कि बेटा एक चीज हमेशा याद रखना: जब तक तुम अपनी लाइफ में स्ट्रगल नहीं करोगे, जब तक तुम डिफीकल्टीज से नहीं गुजारोगे, तब तक तुम अपनी लाइफ में सक्सेस को हासिल नहीं कर सकते हो।

अगर तुम अपनी लाइफ में हमेशा कंफर्टेबल चॉइस ही रखोगे, तो तुम अपनी लाइफ में उतना तरक्की नहीं कर पाओगे, जितना तुम कर सकते हो। और अगर तुम हर प्रॉब्लम के लिए तैयार रहोगे, हमेशा स्ट्रगल के लिए रेडी रहोगे तो फिर किसी भी मंजिल को पाना तुम्हारे लिए नामुमकिन नहीं होगा। 

और फिर बड़ी-बड़ी प्रॉब्लम्स, तुम्हें छोटी लगने लगेंगी। यह सुनने के बाद उसे लड़के ने एक गहरी सांस ली और फिर उसे विशाल और बड़े पेड़ की तरफ वह देखने लगा, उसके दादाजी के शब्द उसके दिमाग में घूम रहे थे।


दोस्तों प्रॉब्लम्स, रुकावट, और डिफिकल्टी इन चीजों को हम अपनी जिंदगी के दुश्मन समझते हैं लेकिन यही रुकावटें, यही डिफिकल्टी हमें स्ट्रांग बनती है और हमारी जिंदगी में हमें ज्यादा सक्सेसफुल बनाती है। 

किसी ने कहा है: कि अगर तुम्हारे लाइफ में कोई प्रॉब्लम नहीं आ रही है, तो समझ जाओ! कि आप गलत ट्रैक पर हो। 

तो दोस्तों अगर आप इस कहानी (Inspirational Stories In Hindi For Life) को और भी लोगों तक पहुंचाना चाहते हो, तो अपने दोस्तों के साथ इसको जरुर शेयर करें!

5/5 - (2 votes)

Love to write stories about morality and motivational.

1 thought on “जिंदगी की परेशानियां! – Inspirational Stories In Hindi For Life”

Leave a Comment