Motivational Short Story in Hindi for Success

Share This Story!

इस टॉपिक, यानी Motivational Short Story in Hindi for Success में आपको हम एक ऐसा स्टोरी सुनाएंगे जिससे आप समझ जायेंगे की किस तरह आप अपने बाधाओं को दूर कर सकते हैं।

Motivational Short Story in Hindi for Success

Motivational Short Story in Hindi for Success

एक समय की बात है, की एक गांव में एक किसान रहता था। जिसके पास एक गधा था, और वह गधा काफी बूढ़ा हो चुका था। और वह अपने मालिक के लिए उतना काम नहीं कर पता था। लेकिन वह गधा जंगल में घास खा रहा था, तभी वह एक बड़े से गड्ढे में गिर जाता है। वो जो गड्ढा था, वो बहुत बड़ा और गहरा था। 

a big and deep pit

उस गधे ने गड्ढे से निकलने की बहुत कोशिश की, वह लगातार जंप करता रहा, लेकिन वह गड्ढे से बाहर नहीं निकल पाया। गधा यह देखकर डर गया और जोर-जोर से चिल्लाने लगा। फिर लगभग 1 घंटे के बाद उसे किस का पड़ोसी वहां से गुजर रहा था, तभी उसे गधे की जोर-जोर से चिल्लाने की आवाज आई। 

पड़ोसी वहां से गुजर रहा था तभी उसे गधे की जोर-जोर से चिल्लाने की आवाज आई, और वो उस बड़े से गड्ढे के पास गया। और उसके अंदर देखा, जैसी ही उसने उस गड्ढे में उस किसान के गधे को देखा।

तो तुरंत गांव गया और उस किसान को इस बारे में बताया। जैसे ही उस किसान को अपने गधे की बात पता चली, वह और उसके गांव वाले उस गधे को बचाने के लिए उसे गड्ढे के पास पहुंचे। 

किसान ने गड्ढे के अंदर देखा तो उसको अपना गधा दिखा, जो बेब्स था और अपने मालिक को देख रहा था। उस किसान ने और बाकी लोगों ने बहुत कोशिश की उस गधे को बाहर निकालने की, लेकिन कोई भी उसे बाहर नहीं निकाल पाया। 

उन सबलोगों ने हर तरीका अपना कर देख लिया, लेकिन वह गधा बाहर नहीं निकल पाया। यह देखकर वह किसान बहुत उदास हो गया, बहुत कोशिश करने के बाद भी वह सब मिलकर उस गधे को बाहर नहीं निकाल पाए। 

तभी उस किसान ने सोचा, कि यह गधा तो बहुत बूढ़ा हो गया है और फिर किसान और बाकी लोगों ने उस गधे को वहीं दफना देने का सोचा। सभी लोगों ने उस गड्ढे के अंदर मिट्टी डालना शुरू किया और तभी वह गधा समझ गया, के मेरे साथ क्या हो रहा है। 

इस बात से वह बहुत उदास हो गया, वह पहले ही इतनी प्रॉब्लम में था और उसका मालिक उसे जिंदा दफनना चाहता था। यह सोचकर वह जोर-जोर से चिल्लाने लगा लेकिन वह लोग उसे पर मिट्टी डालते रहे। 

थोड़ी देर मिट्टी डालने के बाद जब उस किसान ने उस गड्ढे में देखा, तो वह देखकर हैरान हो गया। उसने देखा कि जब वह सारे लोग उस गधे के ऊपर मिट्टी डाल रहे थे, तो वो गधा अपनी पीठ को शेक (हिला) कर रहा था और मिट्टी को नीचे गिरा कर उस पर खड़ा हो जा रहा था।

The foot of a donkey standing on a mound of earth

और थोड़ी देर के बाद वह सारे लोग हैरान हो जाते हैं, क्योंकि वह गधा ऐसा करते-करते उसे गड्ढे के बहुत ऊपर आ गया था। और तभी वह गड्ढे से जंप लगा कर बाहर आ जाता है। 

अगर हम अपनी लाइफ में झांक कर देखें, तो हमें पता चलेगा कि हम अपनी जिंदगी में कई बाधाओं का सामना करते हैं। और तब हमें यह समझ नहीं आता है, कि अब हमें क्या करना चाहिए? ऐसी सिचुएशन से घबराकर साहस नहीं हारना चाहिए, बल्कि हमें उन बाधाओं के साथ कदम मिलाकर आगे बढ़ना चाहिए। 
अगर वह गधा अपना साहस को खो देता, तो उसका मरना तय था। लेकिन उसने अपना साहस नहीं खाया और अपने ऊपर गिरी मिट्टी को सरका कर उस पर खड़ा होता गया। और उस गड्ढे से बाहर आ गया। ठीक इसी तरह हमें भी अपना साहस नहीं खोना चाहिए।

और थोड़ा सुकून से अपनी प्रॉब्लम के बारे में सोचना चाहिए। हमें अपने रास्ते में आने वाली बाधाओं से हारना नहीं है बल्कि बाधाओं को अपॉर्चुनिटी की तरह देखना है, और अपनी लाइफ में आगे बढ़ना है। 

और कहानियां — बेस्ट रोंगटे खड़े करदेने वाली Life Changing Story for Students in Hindi

अगर आपको ये Motivational Short Story in Hindi for Success पसंद आयी है तो इसको शेयर जरूर करें!

5/5 - (1 vote)

Love to write stories about morality and motivational.

Leave a Comment

WhatsApp Channel Join Now