बेईमान आदमी – Short Heart Touching Story With Moral

Share This Story!

अगर आप भी Short Heart Touching Story With Moral खोज रहे है, तो आपको आगे खोजने की जरुरत नहीं! ये कहानी Short भी है और इसमें Moral भी है।

Short Heart Touching Story With Moral

Short Heart Touching Story With Moral

यह कहानी है एक बेईमान आदमी की, एक आदमी था जो की बहुत बेईमानी से पैसे कमाता था दूसरों का हक मार कर। एक दिन उसने एक गरीब आदमी का पॉकेट मार लिया, और फिर अपने घर चला गया। 

कहते है की जो गरीब आदमी की बद्दुआ होती है, वो बड़ा असर करती है। पॉकेट मार्केट अब घर गया घर में जाने के बाद उसने पैसे निकाले और किसी होटल को खाने के लिए निकल गया। अब होटल में उसने खाना खा लिया, फिर घर आ गया। 

2 दिन के बाद उसे गरीब की जो बद्दुआ थी, उसने अपना असर दिखाना शुरू कर दिया। 2 दिन के बाद उस इंसान के पेट में, दर्द शुरू होने लगा। उस आदमी ने सोचा यह ऐसे ही कोई दर्द है जो थोड़ी देर के बाद अपने आप ही चला जाएगा। 

लेकिन उसका उल्टा ही हुआ यह जो दर्द था वह और ज्यादा बढ़ गया। फिर उसने पास के एक अस्पताल में गया एक डॉक्टर के पास गया, और फिर उसने डॉक्टर को अपनी सारी बात बताई, कि मेरे पेट में दर्द हो रहा है। 

और यह लगभग तीन-चार दिन से हो रहा है। डॉक्टर ने जांच करने के बाद, चेक करने के बाद, उसको यह बताया कि यह कोई साधारण दर्द नहीं है। इसके लिए आपको एक X-Ray निकालना पड़ेगा, आप जाइए X-Ray निकाल कर लाइए। 

फिर वो आदमी भागते हुए गया अपना स-र रिपोर्ट निकालने। जब वह X-Ray  रिपोर्ट लेकर आया और अपने डॉक्टर को X-Ray  रिपोर्ट दिखाया। तो सारे डॉक्टर बिल्कुल हैरान हो गए, उन्होंने देखा कि उस आदमी की पेट में एक जिंदा कॉकरोच फस गया था। 

cockroach in x ray

जब यह बात उस आदमी को बताई गई, तो आदमी बड़ा परेशान हुआ। उसने डॉक्टर से पूछा कि अब मुझे क्या करना चाहिए, और इसका इलाज कैसे होगा?

डॉक्टर ने कहा कि ऑपरेशन करना पड़ेगा और यह ऑपरेशन यहां नहीं होता, आपको अमेरिका की एक बड़े हस्पताल में जाना पड़ेगा। वहां पर जो अच्छे-अच्छे और बड़े-बड़े डॉक्टर्स हैं, वह इस ऑपरेशन को अंजाम देंगे और वह इस बीमारी का इलाज करेंगे। 

आपके पेट में जो कॉकरोच फंसा हुआ है जिंदा, वह वहां पर निकल जाएगा। मरता क्या ना करता! फिर वह आदमी अमेरिका जाता है और वहां के बड़े अस्पताल में जाता है और अपना X-Ray रिपोर्ट डॉक्टर को दिखाता है। जो उसने यहां पर निकाल ली थी। 

डॉक्टर उसकी रिपोर्ट देख कर कहता है, कि बड़ा ऑपरेशन होगा तो बड़ा खर्चा भी आएगा। यह सुनकर वह आदमी सोच में पड़ जाता है फिर अपने घर जाता है, थोड़े दिन के बाद वह सारे ऑपरेशन के पैसे जमा करता है फिर जब हॉस्पिटल आता है, तो सारे पैसे ऑपरेशन के लिए जमा कर देता है। 

फिर उस आदमी को ऑपरेशन के लिए ऑपरेशन रूम में लिया जाता है, ऑपरेशन शुरू हो जाता है। ऑपरेशन के बीच में डॉक्टर सारे हैरान हो जाते हैं, क्योंकि डॉक्टर को जो जिंदा कॉकरोच X-Ray में दिखाई दे रहा था, वह उसके पेट में और अंतरियो में, कहीं पर भी नहीं मिला। 

ऑपरेशन खत्म होने के बाद, जब यह बात उसे आदमी को बताई जाती है वह आदमी और भी ज्यादा परेशान हो जाता है, क्योंकि एक-रे में तो कॉकरोच था। फिर उस आदमी से डॉक्टर कहते हैं, कि जाओ फिर एक नया X-Ray रिपोर्ट निकाल कर लाओ। 

फिर जब वह जाता है और नया सराय निकलता है, तो उस X-Ray रिपोर्ट में कोई भी कॉकरोच नहीं रहता, और डॉक्टर को भी ऑपरेशन के दौरान कोई कॉकरोच नहीं मिला था। 

और यह लाइन जो मैं आपसे कहने जा रहा हूं,  यह लाइन सुनकर शायद आप हसने लगोगे। सारे डॉक्टरों को और उस आदमी को, जो बेईमान आदमी था, उनको बाद में पता चलता है कि यह जो जिंदा कॉकरोच था यह उसकी पेट में नहीं, बल्कि जो उसने पहले X-Ray निकला था, उस X-Ray मशीन में फंसा हुआ था। 

शायद आपको यह कहानी थोड़ी फनी लगेगी और शायद आपको हंसी भी आ रही होगी, लेकिन इस कारण से हमें बहुत बड़ी सीख मिलती है:

बेईमानी का जो पैसा होता है, जो हम किसी का हक मारते हैं और हक मारे हुए पैसे से हम खाते हैं, वह हमेशा फिजूल खर्च होता है। 

आपने देखा होगा अपने आसपास की कोई कितना भी बेईमानी से पैसा कमा ले, वह पैसा कभी भी कोई अच्छी चीज में काम नहीं आएगा बल्कि हमेशा फिजूल चीज में काम आएगा। 

इधर आप किसी का ₹1 हक मारोगे, उधर आपका ₹10 भरना पड़ेगा। इधर आप किसी का ₹10 हक मारोगे उधर आपको ₹100 भरना पड़ेगा। तो जिंदगी में हमें कभी भी बेईमानी से पैसा कमाना नहीं चाहिए, किसी का हक मार के पैसा नहीं कमाना चाहिए क्योंकि हम इधर तो थोड़ा लेंगे पर उधर बहुत ज्यादा चुकाना पड़ेगा। 

उम्मीद करता हूं कि आपको यह Short Heart Touching Story With Moral पसंद आई होगी और आपको इस कहानी से क्या सीख मिली वह कमेंट करके जरूर बताएं। 

एक लकीर – Short Heart Touching Story With Moral

Short Heart Touching Story With Mora

एक बार एक सर, क्लास में इंटर हुए और सारे बच्चों की तरफ देखने लगे। थोड़ी देर के बाद उन्होंने अपने हाथ में एक चौक लिया और बोर्ड पर एक लकीर बना दिया, होरिजेंटल टाइप की एक लाइन बना दी।

और सारे बच्चों से बोला कि ” बच्चों इस लाइन को छोटी करके बताओ! ” यह सुनते ही उन सारे बच्चों में से एक बच्चा उठ कर आया और सर ने जो बोर्ड़ पर लाइन बनाई थी, उसे डस्टर से मिटाने लगा। 

तो सर ने उस बच्चों का हाथ पकड़ लिया और सारे बच्चों की तरफ देखकर कहने लगे कि ” लाइन को छोटी करके बताओ, वह भी बिना मिटाए! ” अब यह सुनते ही सारे बच्चे हैरान हो गए कि इस लाइन को बिना मिटाये कैसे छोटी करें!

हर बच्चा अपना अपना दिमाग लगा रहा था, अपना अलग तरीके से सोच रहा था। थोड़ी देर के बाद उन सारे बच्चों में से एक बच्चा उठकर आता है और ब्लैक बोर्ड के पास खड़ा हो जाता है और सोचने लगता है। 

सोचते सोचते ही उस बच्चों ने सर के हाथ से चौक लिया और सर ने जो लाइन बनाई थी, उसके ऊपर एक बड़ी लाइन बना दी। इससे हुआ क्या इससे यह हुआ जो सर ने लाइन बनाई थी, वह छोटी हो गई उस बड़ी लाइन के सामने। 

फिर सर बच्चों को देखकर मुस्कुराये और सारे बच्चों से कहने लगे कि ” बच्चों अगर तुम्हें जिंदगी में कामयाब होना है, सक्सेसफुल होना है और अमीर बनना है तो कभी भी जिंदगी में किसी को गिराओ मत, किसी को छोटा मत करो। 

बल्कि तुम खुद जिंदगी में इतने बड़े बन जाओ, इतने कामयाब बन जाओ, और  इतने आगे निकल जाओ की वह खुद-ब-खुद छोटा हो जाएगा। और यह सब कब होगा, जब आप मेहनत करोगे! हद पार मेहनत करोगे। 

इतनी मेहनत करो कि किस्मत खुद कहे की ले ले बेटा, यह तेरा ही हक़ है। मैं जानता हूं यह कहानी बहुत छोटी थी, लेकिन इससे जो हमें सीख मिलती है वह बहुत बड़ी सिख थी।

5/5 - (1 vote)

Love to write stories about morality and motivational.

1 thought on “बेईमान आदमी – Short Heart Touching Story With Moral”

Leave a Comment