बुरी आदत – Best Heart Touching Story In Hindi

Share This Story!

अगर आपको तलाश है Best Heart Touching Story In Hindi, तो आप बिलकुल सही जगह पे आये हैं। ये कहानी है एक बच्चे की जो शक्कर खाने का आदि था।

Best Heart Touching Story In Hindi

1. Best Heart Touching Story In Hindi

एक गांव में एक लड़का रहता था, जो की शक्कर खाने का बहुत ज्यादा आदि था। इस शक्कर खाने की आदत की वजह से उसकी मां हमेशा परेशान रहती उसको मना भी करती है, लेकिन वो, उसकी मां की बात नहीं सुनता था। 

उसे गांव में एक बुजुर्ग रहते थे, जिनकी बात वह बच्चा खूब मानता था और उनकी बहुत इज्जत करता था। एक दिन उसे बच्चों की मां ने उसे बच्चों को अपने साथ लेकर उसे बुजुर्ग के पास गई। वह बुजुर्ग एक पेड़ के नीचे बैठे हुए थे। 

उसे बुजुर्ग जाकर अपने बच्चों की कारनामे बताने लगी कि ” यह शक्कर नहीं छोड़ता, इसे आप जरा कहिए कि यह शक्कर छोड़ दे! ” तो उन बुजुर्ग ने कहा कि तुम एक हफ्ते के बाद आना। 

उस बच्चों की मां को थोड़ा अजीब तो लगा, लेकिन वह वहां से चली गई। एक हफ्ता गुजर गया और फिर उस मां ने अपने बच्चों को उन बुजुर्ग के पास लेकर आई।

वह बुजुर्ग पेड़ के नीचे बैठे हुए थे और जैसे ही उस बच्चों को उन्होंने देखा, सिर्फ इतना ही कहा की ” बेटा अब से तुम शक्कर खाना छोड़ दो! ” वो बच्चा उनकी बात को मान लेता है।

लेकिन उसकी मां हैरान थी कि यह बात तो बुजुर्ग उस दिन भी तो कह सकते थे, में एक हफ्ते पहले जब मैं आई थी। उस बच्चों की मां ने बुजुर्ग से पूछ लिया, कि आप तो उस दिन भी कह सकते थे, यह बात आज ही क्यों कहा, और इतना लंबा समय क्यों लिया?

वो बुज़ुर्ग क्या कहते हैं, जरा ध्यान से पढियेगा!

तो उन बुजुर्ग ने कहा की ” बेटी! में उस दिन खुद शक्कर खाता था, इसलिए मैंने उसको कुछ भी नहीं कहा। जब एक हफ्ते के बाद मेने शक्कर खाना छोड़ दिया, तब मैंने इसको शक्कर खाने से मना किया है। 

दोस्तों एक quote है कि " जो बदलाव हम संसार में लाना चाहते हैं, वही बदलाव पहले हमें खुद में लाना पड़ेगा! " अगर हम दुनिया को बदलना चाहते हैं, तो पहले हमें खुद बदलना पड़ेगा। 

दोस्तों आप लोगों ने ज्यादातर देखा होगा की घर में जो बड़े लोग होते हैं, वह अपने से उम्र में छोटे लोगों को या बच्चों को कहते हैं यह काम मत करो! लेकिन वह खुद करते हैं। 

तो सोचो उनके बात का बच्चों पर क्या असर पड़ेगा! आप जो बड़े-बड़े मोटिवेशनल स्पीकर देखते हैं, यह क्या ऐसे ही बन जाते हैं? नहीं! ये पहले अपने आप को बदलते हैं, तभी लोग इनकी बातों को मानते हैं और उनकी बातों पर अमल करते हैं।

याद रखें! सबसे पहले अपने आप को बदलिए, दुनिया खुद ब खुद बदल जाएगी। 

2. एक चिड़िया – Best Heart Touching Story In Hindi

Best Heart Touching Story In Hindi

एक चिड़िया अक्सर करके गांव में जाया करती थी और वह जो गांव था वह बहुत ही घने जंगलों में था। तो चिड़िया वहां जाती है और वहां के बच्चों के साथ खेलती थी। तो एक दिन उस जंगल में एक भयंकर आग लग जाती है और उस जंगल के साथ-साथ वह भी चल रहा था। 

तो सब इधर से उधर भाग रहे थे और अफरा तफरी मची हुई थी! इस भाग-दौड़ में एक आदमी नजर, उस चिड़िया पर पड़ती है। वह आदमी देखा है कि एक छोटी सी चिड़िया, दूर कहीं जाकर अपनी चोंच में पानी लाकर उस आग में डाल रही थी। 

तो उस आदमी ने जब यह सब देखा तो उसने उस चिड़िया को बोला कि ” तू यह क्या कर रही है? तेरे पानी डालने से ये आग नहीं बुझने वाली! ” तो चिड़िया ने बड़े आराम से और साँस लेते हुए बोला:

” कि मुझे पता है मेरे पानी डालने से आग नहीं बुझेगी, लेकिन जब कभी आगे चलकर इस जंगल का इतिहास लिखा जाएगा और उसमें यह भी लिखा जाएगा कि जंगल में एक बड़ी भयंकर आग लगी थी और उस आग की वजह से सब लोग इधर से उधर भाग रहे थे, लेकिन एक छोटी सी चिड़िया आग बुझा रही थी! “

 तो इतिहास बनाने वाला काम करो! कि तुम्हारे मरने के बाद भी लोग तुम्हारा नाम ले और बोले कि “वह इंसान आया था इस दुनिया में, जिसने दुनिया का पूरा नक्शा ही बदल दिया। “

तीन सिख मिलती है हमें कहानी से: करो बहुत इंपॉर्टेंट चीज है पहेली ये – कि दुनिया जिधर जा रही है, उधर मत जाओ! दुनिया अपनी प्रॉब्लम से डर के भागती है, तुम अपनी प्रॉब्लम के सामने खड़े हो जाओ और तब तक मत हटो, जब तक आप उसे solve नहीं कर लेते। 

दूसरी सिख: इतिहास रचने वाला काम करो और यह आप तभी कर पाओगे, जब आप दुनिया से हटकर कुछ अलग करोगे। दोस्तों से दो-दो 3,3 घंटे गपशप करना छोड़ो, इधर-उधर जाना छोड़ो, टाइम पास करना छोड़ो, 3 घंटे सोशल मीडिया पर टाइम वेस्ट करना छोड़ो!

आपको बता दूं की इंसान जिंदगी में तब सफल नहीं होता, जब वह अपनी जिंदगी में कुछ हासिल कर लेता है। बल्कि वह अपनी जिंदगी में तब सफल होता है, जब अपनी जिंदगी में बहुत सी चीजों को छोड़ता है। 

तो आपको भी सफल होने के लिए बहुत सी चीजों को छोड़ना पड़ेगा! अपनी गलत आदतों को, बुरे कामों को, इन सब को छोड़कर आपको अपने काम पर और अपने सपनों पर लग जाना है और जिंदगी में आगे बढ़ना है।

तीसरी सिख: एक्शन करो! छोटे-छोटे ही सही लेकिन हमें हर रोज अपनी जिंदगी में अपने काम को करने के लिए एक्शन लेनी चाहिए, उस चिड़िया की तरह! 

भले ही उस चिड़िया के एक्शन छोटे थे, लेकिन सोच बड़ी थी। आपको भी अपनी सोच बड़ी रखनी है, लेकिन सोच हकीकत में तभी बदलेंगे, जब आप उस पर एक्शन लोगे। 

Rate this post

Love to write stories about morality and motivational.

Leave a Comment