खुद पर यकीन | Inspirational Story In Hindi For Students

Share This Story!

ये Inspirational Story In Hindi For Students में आपको ये पता चलेगा की खुद पर यक़ीन किसको कहते है! तो चलिए पढ़ते हैं।

Inspirational Story In Hindi For Students

Inspirational Story In Hindi For Students

एक समय की बात है, एक आदमी ने दो बिल्डिंग के बीच में एक रस्सी बांधी और वह दोनों बिल्डिंग बहुत ऊंची थी। रस्सी बांधने के बाद, उस आदमी ने उस रस्सी के ऊपर कदम रखा और रस्सी पर चलने लगा। 

नीचे खड़े सारे लोग उस आदमी को देखने लगे और वहां पर काफी सारी भीड़ जमा हो गई। वह आदमी धीरे-धीरे करके उस रस्सी पर चल रहा था और सारे लोग उस आदमी को इस तरह देख रहे थे, मनो कब वह नीचे गिर जाए। 

उस आदमी ने आधा रास्ता पार कर लिया, तभी उसका बैलेंस बिगड़ गया! सारे लोगों को यह लगा कि वह नीचे गिरने वाला है, लेकिन वह संभल गया। उस आदमी ने अपना रास्ता कंप्लीट किया और जब वह नीचे उतरा तो सारे लोग तालियां बजा रहे थे, चिल्ला रहे थे और सिटी बजा रहे थे।  

वह आदमी फिर से उस बिल्डिंग पर चला और इस बार उसने अपने बेटे को अपने कंधे पर बिठाया और फिरसे उस दो बिल्डिंग के बीच में बंधी हुई रस्सी पर चलने लगा। उसके बेटे ने उसको कसकर पकड़ लिया।

और अब तो सारे लोग बड़े ही हैरानी से उसे देख रहे थे। वह आदमी जैसे-जैसे उस रस्सी पर कदम रख रहा था, वैसे-वैसे लोगों की धड़कने तेज हो रही थी। लेकिन इस बार भी उस आदमी ने अच्छे से उस रस्सी को पार कर लिया। 

जब वह नीचे आया तो उसने माइक लेकर पब्लिक की तरफ देखकर कहा ” क्या आप लोगों को विश्वास है, कि मैं यह फिर से कर सकता हूं? ” 

पब्लिक ने बड़ी जोश में हां! कहा। उस आदमी ने फिर से पब्लिक की तरफ देखकर कहा ” क्या आपको पूरा यकीन है की में ये कर सकता हूँ?” और सारी पब्लिक ने फिर से हां! कहा। उस आदमी ने कहा तो फिर लाइए मुझे आपका बच्चा दीजिए, तभी सारी पब्लिक शांत हो गई। 

उस आदमी ने कहा जिस तरह मैंने अपने बच्चों को कंधे पर बिठाकर यह रस्सी पर किया, उसी तरह मैं आपके बच्चे को बिठाकर यह रस्सी पार करूंगा। क्या आपको यकीन है? इस बार पब्लिक में से किसी की आवाज नहीं आई। सारी पब्लिक शांत खड़ी थी। 

तभी उस आदमी ने कहा ” अभी तो आपको मुझ पर पूरा विश्वास था, हिमेश रस्सी को पार कर सकता हूं के मैं इस रस्सी को पार कर सकता हूं। लेकिन अभी किसी को भी मुझ पर विश्वास नहीं है। 

दोस्ती इस कहानी से हमें यह सीख मिलती है: कि हमें जितना विश्वास दूसरों पर होता है, उतना ही विश्वास हमें खुद पर भी करना चाहिए! हमें उतना ही विश्वास खुद पर रखना चाहिए। आप दुनिया से पीछे इसीलिए है, क्योंकि आप दूसरों को देखकर पूरे विश्वास के साथ यह कहते है: कि वह कर सकता है!

लेकिन आप कभी यह नहीं कहते कि मैं क्यों नहीं कर सकता! यही वजह है कि लोग आपसे इतने आगे निकल रहे हैं, और आप वहीं खड़े रहकर देख रहे हैं। 

ऐसे ही आप भी अपने क्लास के टॉपर को आप देखते होंगे और कहते होंगे कि: वह टॉप कर सकता है! मैं आपसे पूछना चाहता हूं, कि आप क्यों नहीं टॉप कर सकते? अगर आप आज मन लगाकर पढ़ोगे तो कल को आपको नौकरी ढूंढने के लिए कहीं भटकना नहीं पड़ेगा! 

लेकिन अगर आज आपने मौज मस्ती में और सोशल मीडिया में अपना वक्त गुजार दिया, तो फिर जो आने वाला वक्त है उसमें आपको धक्के खाना पड़ेगा। खुद पर विश्वास रखो और मेहनत करते जाओ, क्योंकि बगैर मेहनत का कोई फल नहीं है। 

आपको इस Inspirational Story In Hindi For Students से और क्या नयी चीज़ सिखने मिली? हम भी वो सिख, जानना चाहते हैं! कमेंट करिये।

कुछ Inspirational Quotes In Hindi

” जिंदगी में वक्त से ज्यादा अपना या पराया कोई नहीं होता! वक्त अपना होता है तो सब अपने होते हैं और वक्त पराया होता है तो अपने भी पराया हो जाते हैं। आदमी की सोच और नसीहत, समय और हालात पर बदलती रहती है। चाय में मक्खी गिर जाए तो चाय फेंक देते हैं और अगर घी में मक्खी गिर जाए तो मक्खी को फेंक देते हैं। “

” जिंदगी तब बेहतर होती है, जब हम खुश होते हैं। लेकिन यकीन करो जिंदगी तब और बेहतरीन हो जाती है, जब हमारी वजह से सब खुश होते हैं। बिंदास मुस्कुराओ, क्या गम है? जिंदगी में टेंशन क्या किसी को काम है! अच्छा या बुरा तो सिर्फ भ्रम है, जिंदगी का नाम ही कभी खुशी कभी गम है! “

” जिंदगी में जो भी हासिल करना चाहते हो वह वक्त पर हासिल करो, क्योंकि जिंदगी मौके कम और अफसोस ज्यादा देती है। जिंदगी का तजुर्बा तो नहीं पर, इतना मालूम है: छोटा आदमी बड़े मौके पर काम आ जाता है और बड़ा आदमी छोटी सी बात पर औकात दिखा जाता है। “

1.7/5 - (4 votes)

Love to write stories about morality and motivational.

Leave a Comment