हमारी ज़िन्दगी – Heart Touching Story In Hindi Language

Share This Story!

क्या आप Heart Touching Story In Hindi Language सर्च कर रहे थे? अगर हाँ! तो ये आपके लिए बेस्ट स्टोरी है जो बेहतरीन सिख देगी।

1. Heart Touching Story In Hindi Language

जिंदगी में सबसे ज्यादा एम कौन सी चीज है? आज एक छोटी सी कहानी आपको सुनाऊंगा। जिससे आपको यह पता चलेगा कि आपकी जिंदगी में सबसे ज्यादा अहम् चीज़ कौनसी है और आज के टाइम में आप उसे कितना टाइम दे रहे हो! 

एक बार एक टीचर क्लास में कुछ चीज लेकर आए, टीचर ने टेबल पर एक बड़ा सा जार रखा, और उस जार के अंदर कुछ बड़े-बड़े पत्थर डालें। जार उन बड़े-बड़े पत्थरों से भर गया, लेकिन उन पत्थरों के बीच में कुछ जगह बाकी रह गई। 

a jar with stones

क्लास के बच्चों की तरफ देखकर, बच्चों से पूछा: क्या ये जार पूरे अच्छे तरीके से भर चुका है? सारे बच्चों ने हाँ! में जवाब दिया। फिर टीचर ने छोटे-छोटे कंकरियों का एक डब्बा उठाया और उन छोटे-छोटे कंकरियों को उस जार में डाल दिया और उस जार को हल्का सा ढला दिया। 

जो जार में बड़े पत्थरों के बीच में गैप था, वो उन छोटे कंकरियों की वजह से भर गया था। फिर टीचर ने बच्चों से पूछा, क्या जार अब अच्छे तरीके से भर चुका है? सारे बच्चों ने फिर से हाँ! में जवाब दिया। जैसी बच्चों ने हाँ! में जवाब दिया, वैसे ही टीचर ने अपने बैग में से एक रेत का डब्बा निकला और उसे रेत को जार में डाल दिया। 

उस जार में जो छोटी-छोटी गैप थी, वह उस रेत की वजह से, अच्छी तरीके से भर गई। फिर वो टीचर ने बच्चों से, एक बार फिर पूछा: क्या ये जार अब अच्छे तरीके से भर चुका है? 

बच्चों ने फिर सर हिलाते हुए, हाँ! में ही जवाब दिया। अब टीचर ने बच्चों की तरफ देखकर, बच्चों से कहा: की मानलो ये जार आपकी जिंदगी है, इसमें जो मैंने बड़े-बड़े पत्थर डालें ये आपकी जिंदगी की अहम चीज़ें है, कीमती चीज़ें हैं। 

जैसे आपकी फैमिली, आपका पार्टनर, आपकी हेल्थ, और आपके बच्चे। यह ऐसी चीज हैं कि अगर जिंदगी में बाकी सब कुछ खो भी गया और सिर्फ यही चीज बची यही, तब भी आपकी जिंदगी भरी रहेगी। और कंकरियां जो है, वह आपकी जिंदगी की दूसरी चीज़ें है, जो आपकी जिंदगी में मायने रखती है। 

जैसे कि आपकी नौकरी, आपका काम, आपका बिजनेस, आपका घर, और आपका कार। और रेत जो है, वह आपकी जिंदगी की वह छोटी-छोटी चीज हैं, जो आपकी जिंदगी में ना भी रहे तो भी आपकी जिंदगी अच्छे से चलती रहेगी।

तो में इस कहानी से आपको यह कहना चाह रहा हूं: के अगर आप जिंदगी के जार में रेत को पहले डालेंगे, तो पत्थर और कनकारियों के लिए जार में कोई जगह नहीं बचेगी। 

यह चीज़ आपकी जिंदगी में भी अप्लाई होता है, अगर आप अपनी सारी एनर्जी और सारा वक्त छोटी-छोटी चीजों पर खर्च करते रहेंगे।

और छोटी-छोटी चीजों से मेरा मतलब है के नेगेटिव सोचना, बेवजह की प्रॉब्लम, इसने इसको यह बोल दिया, ऐसी फालतू की चीजों पर अपना वक़्त बर्बाद करोगे, तो आपके पास उन चीजों के लिए कभी जगह नहीं बचेंगे। 

 जो आपके लिए इंपॉर्टेंट है, जो आपके लिए माईने रखती है। फालतू की चीजों पर ध्यान देने की वजाये, उन चीजों पर ध्यान दो जो आपकी खुशी के लिए इंपोर्टेंट है। अपने फैमिली वालों के साथ टाइम स्पेंड करो, अपने काम पर ध्यान दो, और आपको आगे कहां पहुंचना है, उस पर ध्यान दो। 

उन चीजों का टाइम दो, जो हक़ीक़त में मायने रखती है। 

"रोटी कमाना बड़ी बात नहीं है, लेकिन परिवार के साथ बैठकर रोटी खाना, ये बड़ी बात है!"

आपको इस Heart Touching Story In Hindi Language से और क्या क्या सिख मिली है? कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं।

2. Heart Touching Story In Hindi Language

a painter Heart Touching Story In Hindi

एक पेंटर था, जो बहुत ही अच्छी पेंटिंग्स बनाया करता था। एक बार उस पेंटर ने ऐसी पेंटिंग बनाई जिसके बाद, उसे लगने लगा था की यह पेंटिंग उसकी जिंदगी की सबसे अच्छी पेंटिंग बनी है। 

जिसमें कोई भी गलती नहीं थी। वह बहुत ही खुश हुआ और सभी लोगों को अपनी वो पेंटिंग बताने लगा। उसने पेंटिंग अपने एक दोस्त को दिखाई और उस दोस्त को यह कहा: कि ये मेरी जिंदगी की सबसे अच्छी पेंटिंग है, इसमें कोई भी गलती नहीं है।

उसके दोस्त ने उससे कहा कि अगर तुम्हें सच में यह देखना है, की इस पेंटिंग में कोई भी गलती नहीं है, तो तुम इस पेंटिंग को एक चौराहे पर लगा दो, जहां पर लोग आते जाते रहते हैं। 

और वहां एक बोर्ड लगा दो और उस पर लिख दो कि अगर आपको इस पेंटिंग में कोई भी गलती दिख रही है, तो वहां पर एक काला निशान लगा दीजिए। 

a painting placed an intersection

उस पेंटर ने वैसा ही किया, अपनी पेंटिंग को एक चौराहे पर लगा दिया और वहां पर एक कला ब्रश रखकर वहां से चला गया। जब वह पेंटर शाम को वापस आया तो उसने देखा कि उसकी पेंटिंग पर इतने निशान थे, के वो पेंटिंग पूरी काली हो गई थी। 

a painting placed an intersection

वो पेंटर, रोते हुए अपनी उसी दोस्त के पास गया और उसको सारी बात बताई और लगा कि मुझे तो लगता था कि इस पेंटिंग में कोई भी गलती नहीं है। लेकिन लोगों ने तो इसमें बहुत सारी गलतियां निकाल ली। 

सब कुछ सुनने के बाद, उसके दोस्त ने उससे कहा: कि तुम एक और सेम टू सेम ऐसी ही पेंटिंग बनाओ और उस पेंटिंग को उसी चौराहे पर रख देना। लेकिन अब वहां पर लिखना की इस पेंटिंग में आपको जहां पर भी गलती दिख रही है, वहां सुधार कर दीजिए। 

उस पेंटर ने ऐसा ही किया एक same to same वैसी ही पेंटिंग बनाई और उसे उसी चौराहे पर रख दिया। और वहां पर कुछ ब्रश भी रख दिए और वहां से चला गया। 

जब शाम हुई और वह पेंटर वापस आया तो उसने देखा कि उस पेंटिंग में कुछ भी बदला हुआ नहीं था, वह पेंटिंग जैसी की वैसी ही थी। उसमें कुछ भी सुधार या बदलाव नहीं था। पेंटर यह देखकर हैरान हो गया और अपने दोस्त को सारी बातें बताई। 

उसके दोस्त ने उससे कहा: कि दोस्त! इस दुनिया में गलतियां निकालने वाले बहुत मिलते हैं, जो एक सेकंड में अच्छी वाली चीज में गलती निकाल देते हैं। लेकिन अगर उनसे कहा जाए की गलती तो निकाल दिया आपने,

अब इसमें सुधार भी कर दीजिए, तो कोई नहीं करता, कोई भी सामने नहीं आता। इसीलिए हमें लोगों की बातों पर ध्यान नहीं देना चाहिए। 

आपको इस Heart Touching Story In Hindi Language से भी और क्या क्या सिख मिली है? कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं।

Rate this post

Love to write stories about morality and motivational.

2 thoughts on “हमारी ज़िन्दगी – Heart Touching Story In Hindi Language”

Leave a Comment