पक्का इरादा – Best Inspiring Story in Hindi

Share This Story!
Best Inspiring story in hindi

पक्का इरादा और मेहनत – Inspiring Story in Hindi

एक समय की बात है। एक गांव में एक छोटा लड़का था। वह बचपन से ही बहुत सपने देखता था। उसका सबसे बड़ा सपना था कि वह एक अंतरिक्ष यात्री बने और चांद पर जाए। लेकिन उसके गांव में ऐसे बहुत कम लोग थे जो इसे संभव मानते थे।

लड़का बहुत ही उदास था, पर उसकी इच्छा और सपना कभी नहीं कम हुए। वह हर दिन रात को आसमान को देखता और चांद की ओर इशारा करता। उसकी ईमानदारी, मेहनत और लगन देखकर कुछ लोग अचंभित हो जाते थे। उनमें से एक दिन, एक विज्ञानी लड़के के पास गया और उससे बात की।

विज्ञानी ने उस लड़के की समस्या को समझा और कहा, “तुम अपने सपने को खो नहीं सकते। तुम अपने लक्ष्य की ओर अग्रसर रहो और मेहनत करते रहो।”

वह लड़का उसके कथनों पर विश्वास करते हुए अपने सपनों की पुरी दिल से मेहनत करने लगा। वह अपनी अध्ययन में ध्यान देने लगा और संगठनशीलता से काम करने लगा। उसने अपने दिनचर्या को नियमित बनाया और बड़े संघर्षों का सामना किया।

कुछ समय बाद, वह लड़का अपने बड़े सपने को पूरा करने का अवसर प्राप्त करता है। उसे अंतरिक्ष यात्री बनने का मौका मिलता है और चांद पर जाने का सपना साकार होता है। उसकी मेहनत, संघर्ष और संघठन उसे सफलता तक पहुंचाती है।

इस कहानी का संदेश है कि हमेशा अपने सपनों का आदर करें और अपने लक्ष्य की ओर प्रगति करें। चाहे आपके आसपास लोग इसे संभव नहीं माने, लेकिन अगर आप मेहनत और धैर्य से काम करें, तो आप अपने सपनों को साकार कर सकते हैं।

मेहनत, अवधारणा और संघर्ष आपको अपार सफलता तक ले जा सकते हैं। इसलिए, हमेशा आगे बढ़ने के लिए प्रेरित रहें और अपने सपनों को हकीकत में बदलें।

A Boy Dream – Inspiring Story in Hindi

hindi inspiring story

बहुत समय पहले की बात है। एक गांव में एक गरीब लड़का रहता था। वह अपने माता-पिता के साथ एक छोटे से घर में रहता था। उसका सपना था कि वह एक वैज्ञानिक बने और नये आविष्कार करे। परंतु उसके पास कोई सुविधाएं नहीं थीं और उसे अच्छी शिक्षा प्राप्त करने का अवसर नहीं मिला।

लेकिन लड़के की इच्छा और मेहनत कभी नहीं कम हुई। वह बचपन से ही पुस्तकों को बड़ी उत्साह से पढ़ता और ज्ञान को अपने अंदर संचित करता रहता। वह खुद अन्वेषण (Investigation) करता और अपने पढ़ाई को बर्बाद नहीं होने देता।

एक दिन, उसे अचानक एक अवसर मिलता है। एक वैज्ञानिक उसे देखता है और उसके विचारों को देखकर प्रभावित होता है। वैज्ञानिक उसे आपने टीम में शामिल करता है और उसे अद्यतन तकनीकों के बारे में सिखाता है।

लड़का अपने सपने की प्राप्ति के लिए निरंतर मेहनत करता है। वह अनेकों विज्ञानिक प्रयोगों को सफलतापूर्वक पूरा करता है। उस के विज्ञानिक योगदान से उसे विश्वस्तरीय मान्यता प्राप्त होती है और वह एक मशहूर वैज्ञानिक बन जाता है।

इस कहानी का संदेश है कि अगर हमारी इच्छाएं सच्ची होती हैं और हम मेहनत और समर्पण के साथ उन पर चलते हैं, तो हम किसी भी परिस्थिति में अपने सपनों को पूरा कर सकते हैं। जीवन में धैर्य और मेहनत का महत्व अनमोल होता है, और यह हमें असीमित संभावनाओं की ओर आगे बढ़ने की प्रेरणा देता है।

Read – Motivational Story in Hindi for Success

Short Inspiring Story in Hindi

Short Inspiring Story in Hindi

एक समय की बात है, एक छोटी सी चिड़िया रूबी थी। रूबी के पास ऊँचा उड़ान भरने और नई जगहों का खोज करने के बड़े सपने थे। हालांकि, रूबी का पंख कमजोर था जिसके कारण वह अन्य पक्षियों की तरह उड़ने में सक्षम नहीं थी।

अपनी सीमाओं के बावजूद, रूबी कभी उम्मीद नहीं खोयी। वह दूसरे पक्षियों को आकाश में ग्रेसफुल रूप से उड़ते देखती और खुद को उनमें शामिल करती। वह गहरे अंदर जाने की योग्यता रखती है, भले ही उसकी शारीरिक क्षमताएँ मेल न खाती हों।

एक दिन, जब जंगल में एक मजबूत हवा का झोंका चला, तो रूबी को भी साथ ले गया। जैसे वह ऊँचाई पर उठती गई, वह उत्साह और संकल्प का एक आवेश महसूस करती है। वह अपने पंख फैलाती है और अपनी पूरी ताकत से पंख हिलाना शुरू करती है।

चौंकाने के बाद, रूबी उड़ने लगती है! यह अन्य पक्षियों की तरह पूर्णतः सही उड़ान नहीं होती, लेकिन यह उसका खुद का अद्वितीय तरीका होता है आकाश में लहराते हुए। वह एक आज़ादी और खुशी की भावना महसूस करती है जो उसने पहले कभी नहीं अनुभव की थी।

रूबी की असाधारण उड़ान की खबर जंगल में फैल गई, जिससे उन जानवरों को प्रेरित हुआ जो अपनी खुद की चुनौतियों का सामना कर रहे थे। उन्हें यह एहसास हुआ कि वे भी अपनी सीमाओं को पार कर सकते हैं और अपने सपनों को पूरा कर सकते हैं अगर वे खुद को परिश्रम, विश्वास और थोड़ी सी हिम्मत देते हैं।

उस दिन से रूबी जंगल में साहस और संकल्प की प्रतीक बन गई। उन्होंने सबको यह सिखाया कि चाहे वे छोटे या कमजोर क्यों न हों, वे आश्चर्यजनक उच्चताओं तक पहुंच सकते हैं अगर वे खुद में विश्वास रखें।

रूबी की कहानी हमें याद दिलाती है कि हमारी सीमाएं हमें परिभाषित नहीं करती हैं। सतत परिश्रम, विश्वास और थोड़ी सी हिम्मत के साथ, हम किसी भी बाधा को पार कर सकते हैं और अद्भुत सफलता को हासिल कर सकते हैं।

Kuch Inspiring Quotes in Hindi

लाइफ सिर्फ चीजों के पीछे भागने के लिए नहीं होती, जीने के लिए भी होती है! तो क्यों ना थोड़ा रुक के, इस पल को दिल खोल के जी लें। “

” परों को खोल ज़माना उड़ान देखता है, परों को खोल ज़माना उड़ान देखता है! जमीन पर बैठकर क्या आसमान देखता है। ” 

” नाकामयाबी एक चुनौती है, इसे स्वीकार करो! नाकामयाबी एक चुनौती है, इसे स्वीकार करो! क्या कमी रह गई, उसे देखो और सुधार करो। जब तक ना कामयाब हो नींद-चैन को त्यागो तुम! जब तक ना कामयाब हो नींद-चैन को त्यागो तुम! संघर्ष का मैदान छोड़कर मत भागो तुम। कुछ किए बिना ही जय जयकार नहीं होती, कोशिश करने वालों की कभी हार नहीं होती। “

5/5 - (1 vote)

Love to write stories about morality and motivational.

Leave a Comment