मोटिवेशनल कहानी छोटी सी – Motivational story in Hindi 2023

Share This Story!

क्या आप मोटिवेशनल कहानी छोटी सी पढ़ना चाहते हैं? तो आप बिलकुल सही जगह पर आएं हैं। बेस्ट मोटिवेशनल स्टोरीज के लिए तैयार हो जाईये।

मोटिवेशनल कहानी छोटी सी - Motivational story in Hindi 2023

1. ज़िन्दगी की खुशियां – Motivational story in Hindi

एक वक़्त की बात है, एक बहुत बड़ा कामयाब आदमी, जो बहुत बड़ा बिजनेसमैन था। वह एक पार्क में बहुत ही उदास बैठा हुआ था। इतना उदास, जैसे उसका सब कुछ खत्म हो चुका हो! 

लेकिन सच्चाई यह थी कि शायद ही कोई दूसरा इंसान, उस शहर में उसकी जितना कामयाब था। और उसके पिता भी पास ही में टहल रहे थे, वो उसे उदास देखकर उसके पास आकर बैठ गए। 

और उससे उदास होने की वजह पूछी। उसने उदास होने की वजह जब अपने पिता को बताई, मुझे लगता है कि हम सबके उदास होने की वजह भी ज्यादातर वही होती है। उसने कहा: कि मैं जब स्कूल में था, तब मुझे लगता था कि जब मैं फर्स्ट पोजीशन पर आऊंगा तो मुझे बहुत खुशी होगी। 

तो में फर्स्ट पोजीशन पर आया! लेकिन 2 दिन तक खुशी हुई, फिर सब नॉर्मल। फिर मुझे लगा कि अगर मैं स्कूल पास कर जाऊंगा, तब लाइफ बहुत अच्छी हो जाएगी। वो भी पास कर गया, फिर भी सब नॉर्मल रहा। 

उसके बाद लगा ग्रेजुएट हो जाऊंगा। तब लाइफ अच्छी हो जाएगी। ग्रेजुएट भी हो गया! फिर भी लाइफ नॉर्मल। उसके बाद मुझे लगा कि मैं अच्छी नौकरी हासिल कर लूंगा, तब लाइफ अच्छी हो जाएगी! 

अच्छी नौकरी भी हासिल कर ली लेकिन 2 दिन की खुशी, फिर सब नॉर्मल। उसके बाद लगा कि शायद सैलरी कम है! अगर सैलरी बढ़ेगी और प्रमोशन मिलेगा, तब फैमिली के साथ कहीं घूमने जाऊंगा । तब वह खुशी मिलेगी!

लेकिन सैलरी भी बढ़ गई, बिजनेस भी शुरू कर दिया, लेकिन उस तरीके से घूमने जा ही नहीं पाया। 

business growth

और फिर बिजनेस को बढ़ाने में उलझ गया। और ऐसी कितनी तरह की खुशियां है, जिनका मैं सिर्फ इंतजार ही करता रह गया। लेकिन वह कभी आई ही नहीं और अब ऐसा लगता है कि वह खुशियां शायद कभी आएंगे ही नहीं। 

क्योंकि इतना सब कुछ मिलने के बाद भी नहीं आई, तो आप कहां से आएगी। यह सब सुनने के बाद, उसके पिता उसकी बात समझ गए। और उसे उसी पार्क के पास एक बगीचे में ले गए। जहां पर बहुत सारे तरह-तरह के फूलों की लंबी लाइन थी। 

उसके पिता ने उससे कहा कि ” मैं तुम्हें तुम्हारी बात का जवाब बाद में दूंगा! पहले इधर आओ और एक काम करो। यह जो फूलों की लाइन है, तुम्हें इसके साइड से चलना है और इन फूलों में से सबसे अच्छा दिखने वाला फूल तोड़ कर लाना है। ” 

लेकिन एक शर्त है! इस पूरी लाइन में तुम पीछे मुड़कर नहीं देख सकते हो। और ना ही तुम पीछे वापस आ सकते हो। सिर्फ आगे देख सकते हो और आगे ही बढ़ सकते हो। अब उस आदमी ने उन फूलों की लाइन के साइड से चलना शुरू किया।

colorful flowers in a row

बहुत सारे अच्छे-अच्छे फूल उन फूलों की लाइन में लगे हुए थे! अलग-अलग कलर के अलग-अलग खुशबू के। तो वो आदमी जब भी किसी फूल को तोड़ने के बारे में सोचता, तो उसे लगता कि शायद आगे अभी बहुत लंबी लाइन लगी हुई है, इससे भी सुंदर और इससे भी बढ़िया फूल आगे मिल जाएगा। 

तो इसलिए वह उस फूल को छोड़कर, वहां से आगे बढ़ जाता। अब वह पीछे जा नहीं सकता था और आगे लाइन छोटी होती जा रही थी। तो ऐसा करते-करते वो उस लाइन के आखिर में पहुंच गया, जहां पर थोड़े ही फूल थे। 

withered flowers in a row in a garden

और उनमें से भी ज्यादातर मुरझाए हुए थे। अब उसके पास कोई ऑप्शन नहीं था, उनिह मुरझाए हुए फूलों में से एक फूल तोड़ने के अलावा। तो आखिर में उसने वही किया, उनिह मुरझाए हुए फूलों में से उसने एक फूल तोड़कर, अपने पिता के पास ले गया। 

और उनको पूरी बात बताई कि ” पिताजी में लाना तो सबसे अच्छा फूल चाहता था! लेकिन मुझे यह डर था कि अगर मैं शुरू में ही यह समझ कर कोई भी फूल तोड़ लूं, कि वह सबसे अच्छा फूल है, तो आगे आने वाली इससे भी अच्छे फूल कई छूट न जाए। “

उसे चक्कर में मैं आगे बढ़ता चला गया और आखिर में, मेरी हिस्से में यही फूल आया। 

सारी बात सुनने के बाद, उसके पिता ने उसे समझाया और कहा " मानलो की यह फूलों की लाइन, तुम्हारी जिंदगी की तरह है! और यह जो छोटे-छोटे फूल है यह जिंदगी की खुशियां है। जिनको तुम सबसे अच्छे फूल की तलाश में नजर अंदाज करते चले गए। "

2. ये रहा मोटिवेशनल कहानी छोटी सी

एक समय की बात है, एक कारपेंटर था, जो बहुत अच्छे-अच्छे घर बनाया करता था वह अपने बॉस का सबसे अच्छा कारीगर था। उस कारपेंटर के जैसा घर, पूरे शहर में कोई नहीं बन सकता था। 

जब भी कोई इंसान उसके हाथ से बना हुआ घर देखता तो वो उसकी बड़ी तारीफ क्या करता। यह कारपेंटर 40 साल से अपने बॉस के लिए काम कर रहा था अब उसकी उम्र 60 साल की हो गई थी। 

उसने सोचा कि मुझे अब रिटायरमेंट ले लेनी चाहिए तो वोअपने बॉस के पास पहुंचा औरबॉस से कहा ” की बॉस मुझे अब रिटायरमेंट चाहिए, मैं 40 साल आपके साथ मिलकर बहुत अच्छा काम किया है अरे अच्छे-अच्छे घर बनाए हैं, और अब मैं रिटायर होना चाहता हूं। “

तभी उसके बॉस ने उसे रोका और कहा ” मेरे पास एक बहुत बड़ा प्रोजेक्ट आया है और मैं चाहता हूं कि तुम ही उसे पूरा करो। और यह प्रोजेक्ट पूरा करने के बाद तुम चाहो तो रिटायरमेंट ले सकते हो, तुम्हें कोई नहीं रोकेगा। “

तो अब वह बेचाराकारपेंटर रिटायर होने के मूड से आया था लेकिन बॉस ने अब जाते-जाते और एक काम दे दिया, और 2 महीने तक अब और काम करना पड़ेगा। तो उसका मन तो नहीं था उसे प्रोजेक्ट को हां बोलने का, लेकिन बस के साथ 40 साल काम किया है, तो ना भी नहीं बोल सकता था। 

इसीलिए उसने उस प्रोजेक्ट के लिए ने हां बोल दिया, अब उस प्रोजेक्ट पर काम शुरू हुआ तो कारपेंटर जैसा पहले काम करता था, पूरी शिद्दत के साथ, पूरे दिल से, अब उसने वैसा काम नहीं किया। उसने बहुत ही ढीले तरीके से और जैसे तैसे करके उसे घर को बना दिया।

तभी उस बॉस ने कारपेंटर को रोका और उस घर की चाबियां उसे वापस दे दी। और कहा कि तुम मेरे सबसे बेहतरीन कारीगर हो और तुमने मेरे साथ 40 साल काम किया है। अब तुम रिटायर हो रहे हो इसलिए मैं तुम्हें एक तोहफा देना चाहता था, और वह तोहफा यह घर है,  जो तुमने अभी-अभी बनाया है। 

उस कारपेंटर ने जैसे ही यह सुना उसके मुंह से यह सब निकाल ” काश! काश! मुझे यह पता होता है यह घर मेरा ही होने वाला है, तो में इस घर को अपनी पूरी जिंदगी का सबसे अच्छा घर बनाता, इस घर को मैं अपनी पूरी शिद्दत और मेहनत से बनाता। “

दोस्तों हमें इस कहानी से यह सीख मिलती है कि यह की हमें जिंदगी में भी भी यह जो काश शब्द है, यह बोलने की जरूरत नहीं पढ़नी चाहिए। काश मैं ऐसा कर लेता, काश में वैसा कर लेता, काश मैं वो जॉब छोड़ देता काश में ये जॉब कर लेता, कभी भी फैसला लो तो सोच समझ कर फैसला लो, की बाद में आपको रिग्रेट फील ना हो। 

मैं जानता हूं कि कुछ चीज होती है जो हमारे हाथ में नहीं होती, तो ऐसे वक्त में काश! बोलने की जगह जो हो गया है, उसे भूल जाओ और जिंदगी में आगे बढ़ो, आगे रास्ता ढूंढो।

 तो अगर आप इस कहानी को और भी लोगों तक पहुंचाना चाहते हैं, तो इस मोटिवेशनल स्टोरी को अपने दोस्तों को शेयर करिये। 

3. very short motivational story in hindi

एक बार एक जंगल में एक हिरण पानी की तलाश में इधर से उधर भटक रही थी। काफी टाइम के बाद उसे एक नदी दिखती है, जब वह नदी के पास जाती है तो उसकी नजर अपने राइट में पढ़ती है, तो उसे शिकारी नजर आता है जो की कमान के साथ उस पर निशाना लगाकर खड़ा हुआ था। 

वह हिरण अपने लेफ्ट में देखती है तो झाड़ियां के पीछे उसे एक शेर नजर आता है, फिर जैसे हिरण पीछे की तरफ देखती है उसे जंगल में भयानक आग लगी हुई दिखती है, जो की धीरे-धीरे उसके तरफ बढ़ रही थी। और जब सामने देखती है, तो सामने तो उसके गहरी और चौड़ी नदी थी। 

हिरण के चारों तरफ से मुसीबत आ चुकी थी तभी रन को याद आता है कि मैं पानी पीने आई थी, वह जैसे ही पानी पीने के लिए अपना सर नदी में झुकती है, आसमान में काले बादल छा जाते हैं, और उन बादलों में से बारिश होने लगती है। 

तो जो आग लगी हुई थी वह बुझ जाती है और बारिश की वजह से शिकारी का निशान चुप कर सीधा शेर को लग जाता है, फिर शेर शिकारी के पीछे लग जाता है, कुछ लम्हे में हिरण के चारों तरफ से मुसीबतें आई थी, अगर आप पर भी चारों तरफ से मुसीबत आए तो घबराएं नहीं बस अपने काम पर फोकस कीजिए। 

Rate this post

Love to write stories about morality and motivational.

2 thoughts on “मोटिवेशनल कहानी छोटी सी – Motivational story in Hindi 2023”

Leave a Comment