कामियाबी का राज़ – Secret Of Success In Hindi

Share This Story!

जानिये Secret Of Success In Hindi! अगर आप ज़िन्दगी में सफलता का राज़ जानना चाहते हैं तो इस स्टोरी को जरूर पढ़े! पढ़ने के बाद आप उस राज़ को जान पाएंगे।

Secret Of Success In Hindi

1. Secret Of Success In Hindi

एक वक्त की बात है कि एक नौजवान ने एक बहुत ही समझदार इंसान से पूछा, की सफलता का राज़ क्या है? तो उस इंसान ने कहा कि अगर तुम कल शाम को नदी के किनारे मुझे मिलो तो मैं तुमको बताऊंगा की सफलता का राज़ क्या है!

फिर क्या हुआ लड़का शाम का इंतजार करने लगा, कि किस तरह से जल्दी से शाम हो जाए और मैं जाकर सफलता का राज जान लूं! फिर जैसे ही शाम होती है, वह लड़का दौड़ के नदी के किनारे जाता है और उस आदमी को वहां पाता है। 

A boy legs on lake water side, focus only on legs

फिर वह आदमी उस लड़के को पानी के अंदर लेकर जाता है। अब उस लड़के को कुछ भी समझ में नहीं आ रहा था कि ” यहां पर कैसे सफलता का राज पता चलेगा? ” फिर उस आदमी ने उस लड़के को नदी के पानी में डुबो दिया! 

थोड़ी देर बात और लड़का सांस लेने के लिए तड़पने लगा और पानी से निकलने की कोशिश की। लेकिन वह आदमी बहुत ताकतवर था और उसने बहुत अच्छी तरह से उसको पकड़ रखा था।

जब वह लड़का बहुत ज्यादा ही तड़पने लगा, तब उस आदमी ने उसको नदी से बाहर निकाल लिया। तब जाकर उस लड़के ने थोड़ी चैन की सांस ली। उस आदमी ने, उस लड़के से पूछा कि पानी के अंदर तुम्हारे दिमाग में क्या चल रहा था?

उस लड़के ने जवाब दिया: उसने कहा कि मैं सिर्फ सांस के बारे में सोच रहा था कि कहीं से भी, कैसे भी मुझे बस सांस मिल जाए। तो उस आदमी ने कहा” बस यही सफलता का राज है। ” जब तुम किसी मकसद को पाने के लिए तड़प जाओ, तो तुम्हें सफलता जरूर मिलेगा। 

कभी-कभी आपने बच्चों को भी देखा होगा कि कैसे किसी चीज के लिए पूरे की जान से जुटे रहते हैं। और तब तक रोते रहते हैं, जब तक उसे पा नहीं लेते। हमें भी यही चीज बच्चों से सीखनी चाहिए। थोड़े अभ्यास के बाद हम भी छोटी-छोटी चीजों में सफल होने लगेंगे। 

जब छोटी-छोटी चीजों में सफल हो जाएंगे तो एक दिन बाद मकसद भी जरूर हासिल कर लेंगे। लाखों मिल का सफर भी एक छोटे से कदम से ही शुरू होता है! बस आगे बढ़ते रहे। 

उम्मीद करता हूं कि आपको Secret Of Success In Hindi अच्छी लगी होगी। हमें कमेंट करके बताइए कि आप इसके बारे में क्या सोचते हैं!

2. हमारी कामियाबी – short story in hindi

short story in hindi

एक वक्त की बात है, एक बुजुर्ग थे, किसी एक कॉलोनी कॉलोनी में अकेले रहा करते थे। क्योंकि उनका लड़का अपनी बीवी के साथ विदेश में रहता था। उनका रोजाना का रूटीन था कि वह रोज जॉगिंग पर जाते। यानी सुबह सवेरे तफरी करने के लिए जाते। 

भले ही उनके पास उनके बच्चे नहीं थे। लेकिन जो उनके पास था, वह उनका भरपूर फायदा उठाते थे और अपना जिंदगी खुशी से बिताते थे। रोजाना देखते थे, कि एक जवान लड़का रोजाना साइकिल लेकर निकलता है। 

और उसे जवान लड़के के साइकिल में एक फावड़ा भी होता था, जिससे खुदाई  किया जाता है। लड़का भी उनके ही कॉलोनी में रहता था, इसीलिए उनके दिमाग में यह क्वेश्चन आना मामूली बात है। 

चार-पांच दिन गुजर जाने के बाद, उन्होंने उस लड़के से पूछने के बजाय, उसका पीछा करना पसंद किया। वह क्या देखते हैं कि वह लड़का एक पेड़ के पास ही रुक गया और साइड में ही गड्ढा खोदने की प्रैक्टिस करता था। 

A boy's hand with a spade is digging a hole near a tree

अब उन बुजुर्ग ने उस लड़के से पूछा कि ” तुम यह सब क्यों कर रहे हो? ” लड़के ने जवाब दिया कि ” मेरे पास कोई रोजगार नहीं है! एक जगह मैंने रोज़गार के लिए बात की तो पता चला कि जिस लड़के को खेती का थोड़ा-बहुत भी काम आता होगा, उसे यह नौकरी मिल जाएगी। 

तो मैं इसके लिए मेहनत और कोशिस कर रहा हूं, ताकि कुछ वक्त के बाद मुझे भी रोजगार मिल सके। फिर उन बुजुर्ग ने उसे लड़के को दुआ दिया और कहा की “कोशिश करते रहो! एक दिन तुम जरूर कामयाब होगे। 

लेकिन याद रखना कोशिश करना और लगातार कोशिश करने में काफी फर्क होता है। जो लगातार मेहनत करते हैं कामियाबी उनके कदम चूमती है। याद रखना बेटा सचिन तेंदुलकर को भी इसी चीज ने इतना बड़ा प्लेयर बनाया है। वह बारिश में भी, प्रेक्टिस करना नहीं छोड़ते थे। 


मेरे दोस्तों! याद रखना की कामयाबी लगातार कोशिश करने में है। अगर हम एक दिन अपने मक़सद पर मेहनत करेंगे और दूसरे दिन उसको छोड़ देंगे। फिर तीसरे दिन उस पर मेहनत करेंगे तो इस तरह हमारा मकसद कभी हासिल नहीं होगा। 
2.7/5 - (3 votes)

Love to write stories about morality and motivational.

2 thoughts on “कामियाबी का राज़ – Secret Of Success In Hindi”

Leave a Comment